डिप्लोमा एवं क्राफ्ट कोर्स

फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन में डिप्लोमा

अवधि : – 1.5 वर्ष

योग्यता : उच्च माध्यमिक (10+2) या समकक्ष अंग्रेजी एक विषय के रुप में अनिवार्य होना चाहिए।

पाठ्यक्रम विवरण : फ्रंट ऑफिस एक व्यावसायिक शब्द है जो किसी एक कंपनी के समस्त विभागों से जुड़ा होता है जो कि सीधे ग्राहको के सम्पर्क में आते हैं। इसमें  विपणन, बिक्री और सेवा विभाग भी जुड़े होते हैं। होटल उद्योग में, फ्रंट ऑफिस (फ्रंट डेस्क के रूप में भी जाना जाता है) आवास अनुभाग में मेहमानों का स्वागत करता है। फ्रंट ऑफिस के कार्यों मे मेहमानों से मिलना और उनका अभिवादन करना, आरक्षण लेना और व्यवस्थित करना, कमरों में चेक इन और चेक आउट आवंटित करना, कुली सेवा की व्यवस्था करना, चाबियां जारी करना और अन्य सुरक्षा व्यवस्था करना, ग्राहकों को संदेश भेजना और खातों का निपटान करना सम्मिलित है। होटल उद्योग में, अंतिम छाप (इंप्रेशन) और बीच में प्रत्येक संपर्क समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। फ्रंट डेस्क स्टाफ अनिवार्य रूप से व्यवसाय का “चेहरा” है। सर्वप्रथम मेहमानों का स्वागत करने से लेकर  उनके अंतिम चेकआउट तक उनकी व्यावसायिकता और सेवा एक स्थायी छाप छोड़ती है। इस विभाग में काम करने वाले व्यक्ति को शिकायतों का विनम्रतापूर्वक निपटारा करने में सक्षम होना चाहिए, मेहमानों की समस्याओं को त्वरित गति से हल करना चाहिए, और फ्रंट ऑफिस के बाकी स्टाफ को भी ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए।

फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस में यह डिप्लोमा कोर्स ‘’फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस’’ में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए है। पाठ्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य आतिथ्य क्षेत्र में विद्यार्थियों को एक आधुनिक कार्यालय वातावरण में रिसेप्शनिस्ट, फ्रंट ऑफिस या प्रशासनिक भूमिका में रोजगार के लिए ज्ञान, कौशल और दक्षता प्रदान करता है। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों के पास विभिन्न प्रकार के विशिष्ट कौशल होंगे जो उन्हें सफलतापूर्वक काम करने और फ्रंट ऑफिस वातावरण के कुशल संचालन में प्रभावी ढंग से योगदान करने में सक्षम बनाते हैं।

इस कार्यक्रम को पूर्ण करने के बाद करियर के बेहतरीन अवसर प्राप्त होते हैं। कार्यक्रम (प्रोग्राम) को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले लोग मध्यम स्तर होटलों से लेकर बड़े स्तर के होटलों, कॉर्पोरेट घरानों, एयरलाइंस, अस्पतालों और संबद्ध सेवा क्षेत्रों में फ्रंट डेस्क प्रतिनिधि, गेस्ट सर्विसेज प्रतिनिधि, रिसेप्शनिस्ट, गेस्ट सेवाएं पर्यवेक्षण और फ्रंट डेस्क पर्यवेक्षण के रुप में रोजगार प्राप्त करने के लिए अत्यधिक योग्य होंगे।

खाद्य एवं पेय सेवा में डिप्लोमा

योग्यता : उच्च माध्यमिक (10+2) या समकक्ष,जिसमे अंग्रेजी विषय अनिवार्य होना चाहिए।

पाठ्यक्रम विवरण : खाद्य एवं पेय (एफ.एंड.बी) विभाग आतिथ्य उद्योग का केंद्र है। इसके साथ ही यह खाद्य एवं पेय गुणवत्ता के रूप में सबसे बड़ा विभागों में से एक है जो प्रतिष्ठान की सफलता का पर्याय है। खाद्य और पेय में डिप्लोमा पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को बुनियादी खाद्य और पेय (एफ.एंड.बी) का ज्ञान प्रदान करने के अलावा छात्रों को खाद्य और पेय के कौशल से सज्जित करना है ताकि छात्र खाद्य और पेय (एफ.एंड.बी) क्षेत्र में बुनियादी स्तर की नौकरी को प्राप्त करने में सक्षम हो सकें। खाद्य सेवा को एक पेशा के रुप में अपनाने की रुचि रखने वाले छात्र इस खाद्य और पेय डिप्लोमा कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में आम तौर पर खाद्य और पेय संबंधी अध्ययन किया जाता है जो किसी की कॉलेज शिक्षा को शुरू करने और ऐसे उद्योग में एक सफल कैरियर बनाने का सही तरीका है जिसके आने वाले दशकों में केवल सतत आगे बढ़ने की उम्मीद है।

फूड एंड बेवरेज ऑपरेशंस मॉड्यूल का उद्देश्य छात्रों को फूड एंड बेवरेज ऑपरेशन चलाने के संचालन और पर्यवेक्षी पहलुओं की समझ प्रदान करना है या कई प्रतिष्ठानों में अंतरराष्ट्रीय ग्राहक तैयार करना है। ऐसी प्रणालियों को बढ़ावा देने और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में संलग्न विभिन्न कारकों को समझने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। छात्रों को रेस्तरां और प्रतिष्ठानों की विभिन्न शैलियों में भोजन एवं पेय और इसकी सेवा की समझ प्राप्त होगी और उनके पास विशिष्ट खाद्य और पेय संचालन हेतु एक व्यापक योजना तैयार करने के लिए पर्याप्त ज्ञान होगा। चयनित क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियों की एक सरणी – वाइन सर्वर, नाइट क्लब, खाद्य और पेय सर्वर, खानपान, पेय सेवाएं, बारटेंडर आदि।

यह पाठ्यक्रम आवश्यकतानुसार स्वच्छता और साफ-सफाई सहित खाद्य और पेय सेवाओं के उच्चतम मानकों को प्राप्त करने के लिए विशेष प्रायोगिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है।

बेकरी और कन्फेक्शनरी में डिप्लोमा

अवधि : 1.5 वर्ष

योग्यता : उच्च माध्यमिक (10+2) या समकक्ष,जिसमे अंग्रेजी विषय अनिवार्य होना चाहिए।

पाठ्यक्रम विवरण : यह पाठ्यक्रम एक प्रवेश स्तर का कार्यक्रम है जिसमें बेकरी और पेस्ट्री के विभिन्न पहलुओं को व्यापक व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ पेश किया जाता है। बेकिंग के जटिल विज्ञान के साथ-साथ विभिन्न बेक किए गए उत्पादों को बनाने के रचनात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। छात्र सामग्री और उपकरणों के तर्कसंगत उपयोग को प्रभावी ढंग से और कुशलता से करने में सक्षम होंगे। छात्र सरल तकनीकों को सीखकर इस कौशल में महारत हासिल करने में सक्षम होंगे जो एक सफल उद्यमी बनने का एक और रास्ता खोलता है।

कार्यक्रम को विशेष रूप से इंट्री लेवल पर उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चाहे आप एक बड़ी कंपनी के भीतर काम करने की इच्छा रखते हों या अपने स्वयं के बेकिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हों, इस पाक कला कार्यक्रम में आप जो बुनियादी पाक कला सीखते हैं, वह आपको वहां पहुंचा देगा।

हाउस कीपिंग में डिप्लोमा

अवधि : 1.5 वर्ष

योग्यता : उच्च माध्यमिक (10+2) या समकक्ष,जिसमे अंग्रेजी विषय अनिवार्य होना चाहिए।

पाठ्यक्रम विवरण : हाउसकीपिंग विभाग होटल को साफ और आरामदायक रखने में गर्व महसूस करता है, ताकि घर से दूर घर बनाया जा सके। सभी आवास प्रतिष्ठानों का उद्देश्य अपने ग्राहकों को स्वच्छ, आकर्षक, आरामदायक और स्वागत योग्य परिवेश प्रदान करना है जो पैसे की कीमत के अनुरूप होता है। समस्त प्रतिष्ठानों को प्राप्त विभिन्न राजस्वों में कमरों की बिक्री से प्राप्त राजस्व का न्यूनतम हिस्सा 50% है। हाउस-कीपिंग विभाग कमरे में सुविधाएं एवं सेवाएं प्रदान करता है और एक प्रकार से हाउस-कीपिंग विभाग ही एक पर्यटक होटल की मार्केटिंग (विपणन) कर रहा है। हाउस कीपिंग विभाग किसी भी स्थान की सफाई, आराम और कलात्मक मूल्य प्रदान करने से संबंधित है जैसे कि होटल में अतिथि कक्ष, गलियारों और सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है ताकि होटल का उच्च मानक बना रहे। यह इकाई सजावट और डिजाइन, कमरे का लेआउट, उचित लिनन, पर्दे, कालीन, फूलों की व्यवस्था आदि का चयन करती है।

यह एक नौकरी उन्मुख डिप्लोमा पाठ्यक्रम है जिसका उद्देश्य उद्योग के लिए कार्मिकों को तैयार करना है। इसे एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है जो आतिथ्य क्षेत्र पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उम्मीदवार आतिथ्य क्षेत्र में काम खोजने में सक्षम होंगे। यह क्षेत्र भारत में स्वस्थ दर से बढ़ रहा है। हर दिन नए अवसर पैदा हो रहे हैं। होटल, रिसॉर्ट्स, टूर एंड ट्रैवल एजेंसियां, रेस्टोरेंट, लॉज और गेस्ट हाउस आदि कुछ सामान्य स्थान हैं, जहां नौकरी मिल सकती है।

खाद्य उत्पादन में डिप्लोमा

अवधि : 1.5 वर्ष

योग्यता : – उच्च माध्यमिक (10+2) या समकक्ष,जिसमे अंग्रेजी विषय अनिवार्य होना चाहिए।

पाठ्यक्रम विवरण : आतिथ्य जगत में पाक कला का परिचय क्यों आवश्यक है

शेफ बनना एक करियर की लंबी प्रक्रिया है। पाक कला एक गतिशील पेशा है – जो कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों के साथ-साथ कुछ ब़ड़े पारितोषिक भी प्रदान करता है। विद्यार्थियों को ज्ञान कौशल और माइंडसेट के अपेक्षित सेट को विकसित करके आवश्यक अंतरराष्ट्रीय मानकों से अवगत कराया जाएगा जो उन्हें पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों मोर्चे पर सहायता प्रदान करता है। यह कई व्यापार के गुर सिखाता है और छात्रों में रसोई के संचालन को एक रोमांचक करियर के रूप में लेने की इच्छा को बढ़ावा देगा।

दुनिया भर मे पाक कला में शिक्षित जनशक्ति (मैनपावर) की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, मॉड्यूल फ्रेंच व्यंजनों, आवश्यक वस्तुओं, पाक कला के तकनीकों, उपकरणों और प्रक्रियाओं की मूल बातों पर जोर देने के साथ पाक कला के परिचय पर ध्यान केंद्रित करेगा।

खाद्य उत्पादन और पेटिसरी में शिल्प कौशल पाठ्यक्रम

अवधि : 1.5 वर्ष

योग्यता : माध्यमिक (10) या समकक्ष

खाद्य उत्पादन और पेटिसरी में शिल्प कौशल पाठ्यक्रम : यदि कोई खाद्य उत्पादन और पेटीसरी में करियर की संभावना तलाश कर रहा है जैसे कि अंतरराष्ट्रीय मानकों का व्यावसायिक उद्यम स्थापित करना या आतिथ्य उद्योग में एक सहायक शेफ के रूप में रोजगार लेने के लिए मानकों को प्राप्त करना, तो यह व्यावसायिक योग्यता आपको सही रास्ते पर ले जाएगी। डेढ़ साल का खाद्य उत्पादन और पेटिसरी पाठ्यक्रम छात्रों को खाद्य उत्पादन और पेटिसरी के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहाँ छात्र खाद्य उत्पादन, बेकिंग तकनीक, भारतीय व्यंजनों का संपूर्ण ज्ञान और अंतरराष्ट्रीय व्यंजन  के बुनियाद सिद्धांत और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। छात्रों को फल, सब्जियां और बर्फ की मूर्तियां तराशने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

स्नातक एवं स्नातकोत्तर कोर्स

अस्वीकरण

इस वेब साइट की सामग्री होटल प्रबंधन संस्थान, खानपान प्रौद्योगिकी और अनुप्रयुक्त पोषण संस्थान के स्वामित्व में है और केवल सामान्य जानकारी या उपयोग के लिए है।

Disclaimer

The contents of this web-site are owned by the Institute of Hotel Management, Catering Technology & Applied Nutrition and are only for general information or use..

वर्तमान पहल
Current Initiatives
उपयोगी कड़ियां
Useful Links
Official Emails
Contact Us :

Landline No : 033-2401-3011
                          033-2401-4281

Follow us online :

         

Home        Privacy Policy        Terms and Conditions        Disclaimer

2021 © आईएचएम कोलकाता। सर्वाधिकार सुरक्षित | 2021 © IHM Kolkata. All Rights Reserved.